Motorola Edge 30 5G – The Thinnest and Lightest 5G Smartphone

Motorola Edge 30 5G – The Thinnest and Lightest 5G Smartphone

Motorola edge 30 5g full review
Motorola edge 30 5G : The True Future Phone

Hey Guys, स्वागत है आपका एक और नई पोस्ट में। गाइस हाल ही में Launch होने जा रहा है विश्व का सबसे Thin और भारत का सबसे हल्का फ़ोन जोकि है MOTOROLA की और से आने वाला Motorola Edge 30. आज की इस Post Motorola Edge 30 5G – The Thinnest and Lightest 5G Smartphone में हम इसी Motorola Edge 30 के बारे में Detail में बात करने वाले हैं तो चलिए गाइस जान लेते हैं।

यह फ़ोन इसके Look, Design, Power, Cameras और Features के लिए Indian Market में छाने वाला है।

Motorola Edge 30, Thinnest and Lightest तो है ही, साथ ही ये फ़ोन Hardware और Features के मामलों में भी दमदार फ़ोन है।

Motorola Edge 30 Features:-

Design & Look – Motorola Edge 30 5G :-

गाइस अगर डिज़ाइन की बात करें तो Motorola Edge 30 बहुत ही शानदार और Attractive लुक के साथ आता है। Thickness की बात करें तो इस फ़ोन की Thickness केवल 6.79mm है जोकि बहुत ही ज्यादा कम है। फ़ोन बहुत ही ज्यादा Thin है और ये वाला 5G फ़ोन है। अभी तक विश्व में ऐसा कोई भी फ़ोन नहीं है जोकि इतना Thin 5G है। इसका मतलब है की Motorola Edge 30 दुनिया का पहला सबसे Thin 5G फ़ोन है।

motorola edge 30 the thinnest and lightest 5g phone
Motorola edge 30 5G

Weight की बात करें तो इसके जैसा एक भी फ़ोन इंडिया में नहीं है जोकि 5G और इतना हल्का हो। Motorola Edge 30 भारत का पहला सबसे हल्का 5G फ़ोन है। इसका Weight केवल 155 Grams है। हल्का होने के साथ ही ये फ़ोन Cutting edge technology के साथ आता है और इसे डिज़ाइन ही इसलिए किया गया है ताकि ये Attractive और Stylish लगे।

Display :

Motorola Edge 30 की डिस्प्ले इसका One of The Main Highlighted Feature है। इस फ़ोन की Display DCI P3 Color Gamut के साथ आती है। इसका Basically, ये मतलब होता है की इस फ़ोन की Display 26% More Saturated और Vibrant आती है जोकि 10 Bit Colors को सपोर्ट करती है।

What is DCI P3 Color Gamut :-

DCI P3 Color Gamut, sRGB के मुकाबले 26% ज्यादा Colors ऑफर करता है। sRGB 8-Bit तक ही Colors को सपोर्ट करता है जबकि DCI P3 10-Bit Colors तक सपोर्ट करता है।

Motorola Edge 30, DCI P3 Color Gamut के साथ आता है और 10-Bit Colors को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही इसकी डिस्प्ले pOLED Panel पर बनी हुई है तो इस फ़ोन की डिस्प्ले कलर्स के मामले में Amazing होने वाली है।

 edge 30 5g display review

Refresh Rate की बात करें तो ये फ़ोन इस मामले में भी एक जोरदार फ़ोन होने वाला है। ये फ़ोन 144Hz तक की Refresh Rate को सपोर्ट करता है जोकि नार्मल नहीं है।

What is High Refresh Rate :-

High Refresh Rate का Basically मतलब ये होता है की हमारे फ़ोन की जितनी ज्यादा Refresh Rate होती है। उतनी ज्यादा हमारे फ़ोन की Display 1 सेकंड में Refresh होती है। 60Hz का मतलब होता है, हमारे फ़ोन की डिस्प्ले एक सेकंड में 60 बार रिफ्रेश होती है। जितनी फ़ास्ट रिफ्रेश होगी उतनी ही Smooth Display हमें इस फ़ोन की देखने को मिलेगी जोकि हमें Scrolling के दौरान, Faster Motion Visuals में और Higher Refresh Rate और Higher FPS वाले गेम्स में देखने को मिलेंगी।

Generally स्मार्टफोन्स की Displays में Refresh Rates कुछ इस प्रकार से आती हैं। ये स्टार्ट होती हैं 60Hz से फिर 90Hz इसके बाद 120Hz और अब इसमें आती है 144Hz की डिस्प्ले। ये यहीं तक सीमित नहीं है और आगे तक जाती है लेकिन इस फ़ोन की अगर हम बात करें तो इसमें Normal फ़ोन्स के मुकाबले बहुत ही ज्यादा High Refresh Rate हमें देखने को मिलती है जिससे की इस Device की Display Way More Smooth हो जाती है।

motorola edge 30 144hz 10bit display review

HDR10+ का भी सपोर्ट हमें इसकी Display में देखने को मिल जाता है। इससे ये फायदा होता है की Content में Highlights और Shadows को Frame by Frame Adjust किया जाता है जिससे हमें Dark Areas में भी Details देखने को मिलती हैं। जो Highlights होती हैं वो HDR10+ की हेल्प से शार्प नहीं रहती है जिससे हमें बहुत ही Amazing Watching Experience देखने को मिलता है।

What is Higher Touch Sampling Rate :-

Touch Response Time (Touch Sampling Rate) भी इस फ़ोन में 360Hz देखने को मिलती है जोकि नार्मल 120Hz से 3 गुना ज्यादा है। Touch Response Time का काम ये होता है की ये Display में Touch Output की Timing को बड़ा देता है। Motorola Edge 30 में 360Hz का Touch Response Time मिलता है इसका मलतब उसका Touch Output नार्मल Devices से 3 गुना फ़ास्ट है। ये वाला Feature Gaming के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि वहीँ हमें Fast Touch Response चाहिए होती है।

Performance :

High- Performance- के लिए गाइस इस डिवाइस में हमें Qualcomm का Brand-New Chipset Snapdragon 778+ 5G लगाया गया है जिससे की हमें इसकी Performance Segment में बहुत ही लाजवाब मिलने वाली है।

motorola edge 30 full review

Snapdradon 778+ 5G Processor, 6nm Architecture पर बना हुआ Processor है जो Kryo 670 CPU- का Use करता है। इसमें हमें 2.4 GHz की Max Clock speed देखने को मिल जाती है साथ ही ये वाला चिपसेट “Qualcomm Snapdragon Elite Gaming” फीचर के साथ आता है जिससे की Gaming बहुत ही मस्त हो जाती है और Gaming में हमें Realistic Graphics देखने को मिलते हैं।

Ram भी इस फ़ोन में हमें LPDDR5 की देखने को मिलती है जोकि बहुत ही Smooth Performance देती है। ये वाला Device 2 Varients में Available होने वाला है एक तो 6Gb Ram with 128Gb of Storage और दूसरा 8Gb Ram के साथ।

Connectivity :

हाँ; Motorola Edge 30, 5G के साथ आता है और ये 13 Bands तक 5G को सपोर्ट करता है जोकि सच में Future- Ready- है। इसकी 5G कनेक्टिविटी के साथ हम Movies को केवल Seconds में डाउनलोड कर सकते हैं और अगर चाहें तो Live भी Stream कर सकते हैं वो भी बिना Buffering की प्रॉब्लम के।

5G के साथ ही ये WIFI-6 को भी सपोर्ट करता है तो Connectivity के मामले में बहुत ही फ़ास्ट ये वाला फ़ोन होने वाला है।

Camera :

गाइस अब अगर Cameras की बात करें तो ये फ़ोन Triple 50MP Cameras के साथ आता है। हां गाइस कैमरा ट्रिपल तो है ही साथ ही तीनो में Megapixels Count 50MP का है तो ये बहुत ही अच्छी बात है।

Main Sensor के अलावा 2 Sensors में से एक 50MP का Ultra Wide, Photography के लिए है और दूसरा भी 50MP का Macro Lens है जोकि Macro Photography में काम आएगा।

Selfie लेने के लिए इस फ़ोन में 32MP का कैमरा लगाया गया है जोकि Selfie Lovers को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है।

edge 30 5g camera review
motorola edge 30 5g cameras

Video Recording में भी ये फ़ोन धूम-मचाने वाला है। 4K Recording इसमें बहुत ही आसानी से हो जाती है इसके साथ ही HDR Video Recording भी ये फ़ोन Support करता है। HDR वीडियो रिकॉर्डिंग का Feature गाइस सच में बहुत-ही Amazing होने वाला है।

इन सब के अलावा Stabilization के लिए इस Motorola Edge 30 में Optical Image Stabilization (OIS) का फीचर हमें देखने को मिल जाता है जिससे वीडियो बहुत-ही Stablize आती है।

Battery :

Power के लिए इस फ़ोन में 4020Mah की बैटरी मिलने वाली है। Battery थोड़ी सी कम की गई है क्योंकि फ़ोन का Overall Look भी Stunning बनाया गया है। फ़ोन बहुत Thin और Lightweight रखा गया है। लेकिन चार्जिंग यहाँ हमें 33Watt की TurboFast मिल रही है जोकि कुछ की मिनट्स में फ़ोन को फुल चार्ज कर देगी

Motorola edge 30 5g battery mah
Motorola edge 30 5g Battery

Audio :

Better Audio के लिए हमें इस Motorola Edge 30 में Dual Stereo Speakers देखने को मिल जाते हैं। फ़ोन की आवाज वास्तव में काफी Loud- होने वाली है साथ ही ये फ़ोन Dolby Atmos और Snapdragon Audio के सपोर्ट के साथ आता है जोकि हमारे Audio Experience को बेहतर बनाने वाला है।

Near Stock Android :

फ़ोन गाइस Android 12 के साथ आता है और ये Near Pure Stock Android है तो अगर आपको Stock Android बहुत पसंद है तो ये फ़ोन आपके लिए इस मामले में भी खरा उतर जाता है।

इसके साथ ही Motorola Company, 3 साल तक के Security Updates देने की भी कहा है और ये भी Announce किया गया है की इस फ़ोन में Android 13 और Android 14 का भी अपडेट हमें देखने को मिलेगा तो ये बात भी बहुत अच्छी है Update को लेकर हमें कोई शिकायत मोटोरोला के इस फ़ोन से नहीं रहने वाली है।

Lanch Date :

Motorola की और से आने वाला ये Future Ready Motorola edge 30 फ़ोन 12 May 2022 को Launch होने वाला है।

Motorola edge 30 5g phone in india

Price :

इस फ़ोन की Pricings अभी तक कन्फर्म नहीं हुई है। फ़िलहाल आये Rumours के हिसाब से कुछ इस प्रकार रह सकती हैं।

8Gb Ram और 128Gb Storage वाले Varient की Price 27,999 यानी 28K के आसपास रह सकती है और 6Gb Ram – 128Gb Storage वाले की Price 25,999 यानी 26K रह सकती है। प्राइसिंग अगर ये रही या इससे कम तो फिर तो ये Phone इस Segment में Market में छा जाने वाला है।

इस प्रकार इस Post Motorola Edge 30 5G – The Thinnest and Lightest 5G Smartphone में हमने Motorola की और से आने वाले 5g फ़ोन Motorola Edge 30 5G के बारे में विस्तार में बात की, आशा है गाइस आपको Post पसंद आई होगी।

इन्हें भी पढ़ें :-

व्हाट्सप्प में आये ये जबरदस्त फीचर्स ! Whatsapp got 5 Awesome New Features

Best Display Color and Sound Settings for Mi Android TV

Leave a Comment