How to Split Screen on Two Monitors | Setup Dual Monitors on PC

How to Split Screen on Two Monitors | Setup Dual Monitors on PC

How to use dual screen on one laptop

Hey Guys ,

स्वागत है आपका एक और नई Post How to Split Screen on Two Monitors | Setup Dual Monitors on PC में। 

गाइस अगर आपके पास भी एक मॉनिटर और एक लैपटॉप है या तो 2 मॉनीटर्स या इससे भी ज्यादा मॉनीटर्स है और आप उन्हें एक साथ कनेक्ट कर Extend करके as a One डिस्प्ले Use करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं। 

Split screen on two monitors

 आज की इस पोस्ट हम जानेंगे की कैसे हम बहुत ही आसानी से HDMI की हेल्प से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से एक से अधिक डिस्प्लेस को कनेक्ट कर सकते हैं और साथ ही कुछ Important Settings के बारे में भी हम वीडियो में बात करेंगे तो  चलिए गाइस Post को पढ़ लेते हैं। 

गाइस तो सबसे पहले तो हमें एक HDMI Cable लेनी है इसकी length मैंने 1 Meter ली है। आप चाहें तो अपने हिसाब से ले सकते हैं।  मेरे पास एक लैपटॉप है और एक मॉनिटर है। तो मैं HDMI केबल को लैपटॉप और मॉनिटर दोनों के HDMI ports में लगा देता हूँ।

connect dual screen with HDMI

अब गाइस जैसे ही हम इसे लगते हैं मॉनिटर, हमारे लैपटॉप की Duplicate Display की तरह काम करने लग जाता है। जो हमें लैपटॉप में दिखाई देता है वही मॉनिटर में भी दिखाई देने लगता है।

How to use two displays on one laptop

तो अब हम चाहते हैं की दोनों डिस्प्ले डुप्लीकेट ना हो और Extend हो जाये तो इसके लिए हमें अपने PC की डिस्प्ले सेटिंग्स के दर्शन करने पड़ेंगे तो चलिए चलते हैं। 

तो कुछ इस प्रकार से हमें इस Display Settings में आ जाना है। मैं यहाँ डायरेक्ट आ गया हूँ तो अगर आपको यहाँ आने मैं प्रॉब्लम आ रही हो तो मैं आपको बतादूँ की सेटिंग्स में सिस्टम वाले ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करोगे , ये वाला पेज आपके सामने ओपन हो जाएगा।

dual monitor setup in windows 10

ओपन होने के बाद गाइस पहले हम ये जो सेटिंग्स हैं इनको थोड़ा देख लेते हैं।  तो ये जो फर्स्ट वाला ऑप्शन है इससे हम Content को Scale कर सकते हैं। 

dual display setup windows 10

दूसरे वाले ऑप्शन से हम इसके Resolution को कम-ज्यादा कर सकते हैं। मैं आपको Suggest करता हूँ की ये आपको Highest ही रखना है।

तीसरे वाले ऑप्शन की हेल्प से हम डिस्प्ले के Orientation को Set कर सकते हैं जैसे की अगर हम चाहें तो इसे Portrait Set कर सकते हैं और अगर चाहें तो Left-Right या Up-Down  भी सेट कर सकते हैं।

how to set orientation in windows 10
how to flip monitor orientation

 अब गाइस देख लेते हैं की इन डिस्प्लेस को कैसे Extend करना है। तो ये जो आप Last वाला Option देख रहे हैं Multiple Displays , इसकी सहायता से हम ये चीज कर सकते हैं।

इसमें ये जो तीसरा ऑप्शन है अगर हम इसपर क्लिक करते हैं तो हमारी पहली वाली डिस्प्ले जोकि हमारे लैपटॉप की है उसमे ही Content दिखाई देगा और जो 4th वाला ऑप्शन है इससे लैपटॉप की डिस्प्ले बंद हो जाएगी और सब – कुछ मॉनिटर में Show होगा।

how to use multiple displays in windows 10
how to extend display in windows 10

अब ये जो 2nd वाला ऑप्शन है Extent these Displays इस पर जैसे ही हम क्लिक करते हैं। हमारे मॉनिटर की स्क्रीन पर Home आ जाता है। मतलब वहां भी हम New Window ओपन कर सकते हैं।

how to connect multiple displays in a laptop

तो अब इसे Save करने के लिए हमें इस Keep changes वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

how to setup multiple displays in laptop

तो बस अब आप जो करना चाहते थे वो हो गया , हम कुछ इस तरह से Drag करके विंडोज को इधर से उधर मूव कर सकते हैं और अगर चाहें तो आधी – आधी बीच में भी रख सकते हैं। तो ये आपके ऊपर Depend करता है।

how split windows in dual displays

अब गाइस हम कुछ Important Settings के बारे में बात कर लेते हैं अगर आप इनके बारे में जान लेते हैं तो आपकी किस्मत चमक जाएगी और हो सकता है बिना टिकट आपकी लॉटरी भी लग जाये और आप रातों – रात अमीर हो जाये। So, I strongly recommend you not to miss them .

Settings after Connecting dual display

तो सबसे पहले तो आप यहाँ 2 Displays का दीदार कर सकते हैं। अब अगर हम जानना चाहते हैं की हमारी पहली डिस्प्ले कौन-सी है और दूसरी कौन-सी है तो ये हम यहाँ इस Identify वाले ऑप्शन के बटन पर क्लिक करके जान सकते हैं।

how to know display identification between multiple displays

अब मान लीजिये की कभी हमारा मूड चेंज हो गया और हमने मॉनिटर की डायरेक्शन चेंज कर दी। तो फिर तो गड़बड़ होनी ही है पेट में नहीं। यहाँ स्क्रीन पर , तो ये गड़बड़ आपको पता है की कैसी होगी तो उसे फिक्स करने के लिए हमें यहाँ अंदर से भी डायरेक्शन Change पड़ेगी और ये हम कुछ इस तरह से सकते हैं।

how to setup displays

 अब बाकी नीचे की ये वाली सेटिंग्स तो मैंने आपको बता दी है तो अभी हमने पहली वाली डिस्प्ले Select कर रखी है इसलिए ये वाली सारी सेटिंग्स फर्स्ट वाली डिस्प्ले के लिए है।

how to setup multiple display on a pc

Second Display को सेट करने के लिए हमें यहाँ से  पहले दूसरी वाली को Select करना पड़ेगा।

how to setup second monitor on pc

तो दूसरी वाली मैं भी हमें सेटिंग्स Same ही देखने को मिल जाती है। मेरा ये वाला मॉनिटर 1080p Resolution वाला है और लैपटॉप की डिस्प्ले का भी रेसोलुशन Same 1080p ही है। तो इसलिए मुझे दोनों में Full HD तक सेटिंग्स देखने को मिल रही है। आपके Case में ये डिफरेंट भी हो सकता है। दूसरी वाली डिस्प्ले आपकी और अच्छे Resolution जैसे 2k या 4k भी हो सकती है। और कम रेलोलुशन जैसे HD भी हो सकती है। तो जो भी हो आपको Highest Available Resolution Select कर लेना है। 

change orientation on second display

Orientation भी आप यहाँ से Change कर सकते हैं, जैसे की मान लीजिये हमने दूसरी वाली डिस्प्ले खड़ी या उल्टी कर दी।  तो हम यहाँ से Content को Rotate करके Fix कर सकते हैं।

how to set orientation as portrait on a monitor

अब हम अगर डिफ़ॉल्ट डिस्प्ले चेंज करना चाहते हैं जैसे की हम दूसरी वाली डिस्प्ले को डिफ़ॉल्ट डिस्प्ले के रूप में सेट करना चाहते हैं तो ये हम यहाँ से कर सकते हैं। 

how to set second monitor as default in pc

एक और प्रॉब्लम अक्सर ये आती है जैसे की अभी मेरे मॉनिटर की डिस्प्ले थोड़ी ऊँची है और लैपटॉप की नीची है। तो जब हम कर्सर को इधर – उधर  करते हैं तो Problems आती है।  तो इस चीज को fix हम यहाँ से इन्हें ऊपर – नीचे करके सेट कर सकते हैं।

how to rearrange multiple displays on a pc

हां, अब और एक चीज मैं आपको बता दूँ की Advanced Option भी हमें दोनों डिस्प्लेस के लिए उनकी Specification के हिसाब से अलग -अलग देखने को मिल जाते हैं। Refresh Rate और शक्तिमान जैसे Special Features को हम यहाँ से कण्ट्रोल कर सकते हैं।

how to change refresh rate in my pc

तो अब मैं आपको Premiere Pro Open करके दिखा देता हूँ की एक या एक से ज्यादा डिस्प्ले में हम किस प्रकार Premiere Pro के Panels को बिखेर सकते हैं मजे से Editing कर सकते हैं।

premier pro in multiple displays

 तो यहाँ आप देख सकते हैं हमने कैसे  इन पेनल्स को दोनों डिस्प्लेस में फैला दिया है तो ये भी हम कुछ इस प्रकार से कर सकते हैं।

premier pro in dual displays

अब ये चीज, मल्टीटास्किंग में भी हमारी मदद करती है जैसे की हम एक डिस्प्ले में काम सकते हैं और दूसरी में यूट्यूब पर VL Technical के Videos भी देख सकते हैं।  ऐसा हफ्ते में 101 बार करने पर हमारे शरीर में ब्लड का प्रेसर ठीक बना रहता है और हमें नींद अच्छी आती है। 🙂

How to Split Screen on Two Monitors | Setup Dual Monitors on PC

इस प्रकार इस Post How to Split Screen on Two Monitors | Setup Dual Monitors on PC में हमने जाना की कैसे हम HDMI केबल से Multiple Displays को आपस में कनेक्ट कर Extent Visuals और Better Multitasking के आनंद का अनुभव कर सकते हैं तो आज की इस Post में बस इतना ही गाइस आशा है आपको पोस्ट पसंद आई होगी। 

Leave a Comment