How to Install Fonts in windows 10 , 8, 7 | Font installation | Laptop me hindi font kaise dale

How to Install Fonts in windows 10 , 8, 7 | Font Installation | Laptop me Hindi Font kaise dale

How to Install Fonts in windows 11, 10 , 8, 7 | Font installation | Laptop me Hindi font kaise dale

 

 Hey Guys ,

स्वागत है आपका एक और नई पोस्ट में। 

गाइस आज के इस Post How to Install Fonts in windows 10 , 8, 7 | Font installation | Laptop me Hindi font kaise dale में हम जानने वाले की कैसे हम बहुत ही आसानी से अपने PC में Custom Fonts Download कर सकते हैं और उन्हें किसी भी सॉफ्टवेयर जैसे Photoshop , Premiere pro , After effects वगैरह में Use  कर सकते हैं तो चलिए गाइस Post को देख लेते हैं।

गाइस तो सबसे पहले हमें अपने PC में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और Search करना है Google Fonts .

how to install google fonts in laptop

अब गाइस ये जो सबसे ऊपर Google Fonts की Main Site आई है इसपर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है।

laptop me hindi fonts kaise dale

अब गाइस यहाँ से हम किसी भी फॉण्ट को डाउनलोड कर सकते हैं काफी सारी फोंट्स हमें यहाँ देखने को मिल जाती हैं। हम जिसे चाहें यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। हिंदी के लिए भी हमें बहुत प्रकार की Fonts यहाँ देखने को मिल जाती हैं तो अगर हम चाहें तो इन्हें भी डाउनलोड कर सकते हैं।

how to add fonts in photoshop

जैसे की मैं यहाँ से Poppins फोंट्स को download करना चाहता हूँ।  तो इसके लिए पहले तो में इस फॉण्ट पर क्लिक कर देता हूँ।

how to install hindi font in windows 10

  अब यहाँ आप देख सकते हैं इस फोंट्स के सभी वेरिंट्स हमें देखने को मिल जाते हैं।  तो सभी का फुल पैकेज डाउनलोड करने  के लिए हमें ये जो Download Family वाला बटन है इसपर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही सभी वैरिएंट्स की एक Zip File डाउनलोड हो जाएगी।

how to install hindi font in photoshop

इसी Zip फाइल में हमारी सारी फोंट्स हैं तो डाउनलोड हो जाने के बाद हमें किसी फोल्डर में इसे Extract कर लेना है। एक्सट्रेक्ट करने के लिए हमें पहले तो ज़िप फाइल पर Right क्लिक करना है राइट क्लिक करते ही हमें Extract वाले ऑप्शन्स देखने को मिल जाते हैं. अब अगर आपके PC में ये वाले ऑप्शंस नहीं आ रहे हैं तो इसका मतलब है आपके PC में कोई भी File Extractor इनस्टॉल नहीं है तो इसके लिए आप किसी भी File Extractor जैसे WinRar वगैरह को अपने PC में Install कर सकते हैं।

एक्सट्रेक्ट हो जाने के बाद हमें उस फोल्डर को ओपन करना है जिसमे हमने ज़िप फाइल एक्सट्रेक्ट की है। यहाँ आने के बाद अब Font इनस्टॉल करने के लिए हमें सिम्पली फॉण्ट पर डबल क्लिक करना है।

how to install fonts on pc

ये करते ही हमें इनस्टॉल का बटन दिख जाएगा। हम इस बटन पर क्लिक करके फॉण्ट को इनस्टॉल कर सकते हैं।

how to install fonts on windows

 अब जैसा की गाइस आप देख सकते हैं फोंट्स के काफी वैरिएंट्स है तो अगर हम एक एक करके Install करते हैं तो काफी टाइम लग जाता है। तो इसके लिए अगर हम चाहे तो सभी फोंट्स को Select करके एक साथ भी Install कर सकते हैं।

how to install fonts in illustrator
photoshop install custom fonts

ये हो जाने के बाद अब हम किसी भी सॉफ्टवेयर में इन फोंट्स को Access कर इनका यूज़ फ्री में कर सकते हैं। तो अब चलिए में आपको Adobe Photoshop ओपन करके उसमे इन फोंट्स का यूज़ करके दिखा देता हूँ।

photoshop install hindi fonts

तो जैसा की गाइस आप यहाँ देख सकते हैं हमने जो Poppins वाली फॉण्ट डाउनलोड की है उसके सारे वैरिएंट्स हमें यहाँ दिखाई दे रहे हैं हम सभी को यहाँ से यूज़ कर सकते हैं।

download fonts in windows

 इस प्रकार इस Post में हमने जाना की कैसे हम अपने लेपटॉप या कंप्यूटर में आसानी से Custom Fonts Install कर सकते हैं और कैसे उन्हें सभी Software में Use कर सकते हैं। 

तो आज की इस पोस्ट How to Install Fonts in windows 10 , 8, 7 | Font installation | Laptop me hindi font kaise dale में बस इतना ही। आशा है Guys आपको पोस्ट Helpful लगी होगी।

Leave a Comment